एनएमएमटी दौड़ाएगी इलेक्ट्रिक बसें 

 08 Dec 2017  1620
  सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

शहर में प्रदुषण पर नियंत्रण रखने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका परिवहन (एनएमएमटी) जल्दी ही बिजली से चलने वाली बसों को खरीदेगा । आपको बता दें कि फिलहाल प्रशासन द्वारा 30 बसों को खरीदने की परियोजना बनाई जा रही है। इस संदर्भ में केंद्र सरकार को 31 अक्टूबर को ही एक अधिसूचना भी जारी की गई है। 

अधिसूचना के अनुसार नवी मुंबई मनपा प्रशासन की सहमति और इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने का प्रस्ताव है, जिसे केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। आपको बता दें कि बीते 2 वर्ष से इस मसले पर चर्चा जारी थी,साथ ही मनपा  आयुक्त डॉ. रामास्वामी.एन ने केंद्र सरकार के समक्ष इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने का प्रस्ताव रखा था।

बहरहाल नवी मुंबई मनपा के पास पहले से ही सीएनजी और हाइब्रीड बसें मौजूद है और अब इस फेहरिस्त में इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल होंगी। एक इलेक्ट्रिक बस की कीमत 2.5 करोड़ रूपए है जिसमे केंद्र का 60 फीसदी योगदान रहेगा साथ ही चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में 10 फीसदी का योगदान रहेगा।

ये इलेक्ट्रिक बसें इतनी कारगर हैं कि एक बार चार्जिंग होने के बाद एक बस करीब 200 से 250 किमी का सफर तय करने की क्षमता रखती है साथ ही इनमें  इंजन ना होने की वजह से यह बस और भी ख़ास हो जाती हैं क्योंकि इंजन के बिना यह बस किसी प्रदूषण का कारण नहीं बनता।