अब बिना मिट्टी से होगी खेती 

 19 Dec 2017  1230

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

 

बढ़ती जनसंख्या, औद्योगीकरण और शहरीकरण की वजह से खेती के लिए जमीन दिन पर दिन कम हो रही है साथ ही किसानों की आत्महत्या की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती किसानों से खेती करवाना है। इस मसले को हल करने के लिए मुंबई में चेंबूर के मुक्तानंद हाई स्कूल के दो विद्यार्थी श्रुति नाले और आतिश खेताल ने एक ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है जिसमें खेती के लिए मिट्टी का उपयोग ना हो।

इस प्रोजेक्ट का राज्य के विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चयन किया गया है। लगातार शहरीकरण और पानी की कमी होने की वजह से खेती करना किसानों के लिए ख़ासा मुश्किल हो चुका है। ऐसे में यह तकनीक किसानों के लिए काफी कारगर साबित होगी। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले विद्यार्थियों ने अपने शिक्षक और अभिवावकों से चर्चा की उसके बाद उनके शिक्षक भानुदास गायकवाड ने विद्यार्थियों को बिना मिट्टी से खेती के बारे में जानकारी दी और नारियल के बुरादे जमा करने को कहा।

इसके बाद नारियल के बुरादे पर्याप्त रूप से जमा होने के बाद उसमें घास उगाए। इस प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद इसपर फूल और पौधे उगाये। स्कूल की प्रिंसिपल ने कहा कि शहर के बच्चे खेती के बारे में सोचते हैं और बिना मिट्टी की खेती का प्रोजेक्ट बनाया। इस प्रोजेक्ट को खूब सराहना मिल रही है और यह स्कूल के लिए गर्व की बात है। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनके विद्यार्थी अपने इस प्रोजेक्ट के चलते राज्यस्तर के विज्ञान प्रदर्शनी में विजेता घोषित होंगे।