ट्रायल के दौरान दिवार तोड़ बाहर आई दिल्ली मेट्रो

 19 Dec 2017  1241

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़

 

मैजेंटा लाइन पर कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन पर दिल्ली मेट्रो की एक ट्रेन ट्रायल रन के दौरान दीवार से टकरा गई। ट्रेन दीवार तोड़कर बाहर निकल गई।  घटना में कोई घायल नहीं हुआ है, लेकिन दिल्ली मेट्रो मामले की जांच कर रही है. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, घटना की वजह मानवीय भूल है.आपको बता दें कि नोएडा से साउथ दिल्ली की दूरी कम करने वाली दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का उद्घाटन क्रिसमस के मौके पर पीएम मोदी करने वाले हैं।

25 दिसंबर से मैजेंटा लाइन के एक सेक्शन में ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। मेट्रो बोटेनिकल गार्डेन से शुरू होकर कालकाजी मंदिर तक जाएगी। नई मेट्रो लाइन के शुरू होने से नोएडा से साउथ दिल्ली सिर्फ 16 मिनट में आप पहुंच सकते हैं. जबकि फिलहाल इस दूरी को तय करने में 52 मिनट का वक्त लग रहा है। आपको बता दें कि मैजेंटा लाइन का प्लान बोटेनिकल गार्डेन से जनकपुरी तक का है.

लेकिन फिलहाल सिर्फ कालकाजी मंदिर तक ही काम पूरा हो पाया है। अभी नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को मंडीहाउस पर मेट्रो चेंज करना होता है। इसमें समय और पैसे भी अधिक लगते हैं. नोएडा से साउथ दिल्ली की 12.64 किलोमीटर की दूरी पर फिलहाल ट्रायल रन हो रहा है। इसे लाइन-8 नाम दिया गया है।

मैजेंटा लाइन के शुरू होने से बोटेनिकल गार्डेन पहला ऐसा इंटरचेंज स्टेशन बन जाएगा जो एनसीआर से बाहर स्थित हो।  डीएमआरसी का कहना है कि नोएडा से नेहरू प्लेस होते हुए कालकाजी जाने में सिर्फ 16 मिनट का वक्त लगेगा। नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले लोग अब कालकाजी मंदिर स्टेशन पर चेंज कर सकेंगे.नोएडा से फरीदाबाद जाने में 58 मिनट की जगह नई लाइन से सिर्फ 36 मिनट लगेगा.

डीएमआरसी का कहना है कि नई लाइन का काम पूरा हो जाने पर नोएडा से गुड़गांव की दूरी भी घट जाएगी। गुड़गांव जाने के लिए यात्रियों तो मैजेंटा लाइन से हौज खास स्टेशन पर चेंज करना होगा. इससे आधे घंटे का वक्त बचेगा और दूरी सिर्फ 50 मिनट में तय हो जाएगी।