मेट्रो को करना पड़ रहा है घाटे का सफर 

 29 Dec 2017  1175

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

मुंबई में मेट्रो ट्रेन के साथ अब मोनोरेल को भी घाटे का सफर करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि मोनो रेल के दूसरे परिचालन में हर एक दिन की देरी पर ठेकेदारों को 7.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। मोनो के दूसरे चरण के परिचालन में हो रही देरी को देखते हुए प्रबंधन ने यह फैसला किया है।

मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) के अनुसार, निर्माण कार्य और परिचालन के ठेकेदारों एल एंड टी और स्कॉमी इंटरनैशनल को 1 जनवरी 2018 से हर दिन की देरी पर 7.50 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा।  एमएमआरडीए के अतिरिक्त आयुक्त संजय खंडारे ने बताया, 'मोनो-1 (चेंबूर-वडाला) और मोनो-2 (वडाला-जैकब सर्कल) का परिचालन जनवरी के अंत तक किया जाएगा।

रेल सुरक्षा आयुक्त का एक दौरा हो चुका है, जबकि दूसरे दौरे के लिए उन्हें मोनो रेल से संबंधित कागजात देने हैं।' उन्होंने बताया कि जनवरी में जितने भी दिन मोनो सेवा का परिचालन नहीं होगा, उनमें से हर दिन के लिए ठेकदारों से 7.50 लाख रुपये जुर्माना एमएमआरडीए वसूलेगा। मोनो रेल के दूसरे चरण का परिचालन 2015 में शुरू किया जाना था, लेकिन 2018 तक तारीख आगे खिसकती गई। दिसंबर की तिथि को शामिल कर लें, तो अब तक मोनो के दूसरे चरण की शुरुआत के लिए एमएमआरडीए ने 15 बार समय-सीमा लांघी है।