टीबी के मरीजों को मुफ्त राशन मुहैया कराएगी बीएमसी 

 07 Jan 2018  1160

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

टीबी मरीजों को स्वास्थ्य और खान पर ख़ासा ध्यान रखना पड़ता है, पौष्टिक आहार न मिलने से जहां मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, वहीं बीमारी का असर भी बढ़ जाता है। इसलिए बीएमसी प्रशासन ने टीबी के मरीजों को मुफ्त राशन देने का ऐलान किया है। आपको बता दें, कि मुफ्त राशन के लिए बीएमसी प्रशासन ने टेंडरिंग प्रोसेस पूरी कर ली है और जल्द ही टीबी के मरीजों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जाएगा।

बीएमसी टीबी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि टीबी के चपेट में आने के बाद शुरूआती दो महीना टीबी के मरीजों के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। इस दौरान खान-पान में लापरवाही बरतना मरीजों के लिए खतरे का सबब बन सकता है। मरीजों को बिमारी से निजात पाने के लिए प्रशासन मुफ्त दवाइया तो देती है, लेकिन दवाइयों के अलावा, पौष्टिक आहार भी उतना ही जरुरी है।

अमूमन यह देखा गया है, कि कई मरीजों की टीबी की वजह से नौकरी चली जाती है ऐसे में उनपर दोहरी मार पड़ती है। ऐसे में प्रशासन का यह फैसला टीबी के मरीजों के लिए यह राहत की खबर है। टीबी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, हर मरीज को महीने का 8-9 किलो राशन दिया जाएगा।

इसमें दाल, चावल, चने का आंटा, मूंगफली और गुड़ शामिल रहेगा और  बीमारी के दौरान शरीर को मजबूती देने वाले खाद्य पदार्थों की जरूरत होती है, ऐसे में उन्हें अधिक से अधिक प्रोटीनयुक्त राशन दिया जाएगा। सामान्य टीबी मरीजों को यह राशन जहां शुरुआत के 2 महीने देने की योजना है, वहीं ड्रग रजिस्टेंट मरीजों को एक साल तक राशन देने पर मंथन किया जा रहा है।