आत्मघाती हमले से दहला काबुल, 40 की मौत 140 से ज्यादा घायल 

 27 Jan 2018  1154

 

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को भीड़भाड़ वाले इलाके में एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरी एक ऐम्बुलेंस के साथ खुद को उड़ा दिया। इस हमले में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई, जबकि 140 से ज्यादा घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है। पिछले एक हफ्ते के भीतर काबुल में तालिबान का यह दूसरा बड़ा आतंकी हमला है।

हमले के बाद अफरातफरी मच गई और दहशतजदा लोग इधर-उधर भागने लगे। जिस जगह पर हमला हुआ उसके आस-पास यूरोपियन यूनियन समेत कई हाई-प्रोफाइल संगठनों के दफ्तर हैं। एक अधिकारी ने बताया कि यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिधिमंडल को 'सुरक्षित जगह' पहुंचा दिया गया। पिछले साल 31 मई को काबुल के राजनयिक इलाके में ट्रक बम हमले के बाद का यह सबसे बड़ा आतंकी हमला है। 

मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक़ जमूरियत अस्पताल के पास कई शवों को देखा गया जहां मेडिकल स्टाफ गलियारे में लेटे खून से लथपथ लोगों और बच्चों का इलाज कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिद मजरूह ने बताया, 'हमले में अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है, 140 घायल हैं।' धमाका इतना ताकतवर था कि 2 किलोमीटर दूर की इमारतों के भी कांच चटक गए और नजदीकी इमारतों के कांच सैकड़ों मीटर तक बिखर गए। धमाके की जगह के नजदीक की कुछ कम ऊंची इमारतें भी जमींदोज हो गईं।