सॉफ्टवेयर की मदद से गुमशुदा बच्चो की होगी तलाशी 

 30 Jan 2018  1148

 

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

गुमशुदा बच्चो की तलाश अब करना होगा आसान क्योंकि अब मुंबई पुलिस के हॉकी मैन के नाम से चर्चित रहे एसीपी वसंत ढोबले ने अपने बेटे के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर बनाया है जिससे चेहरा पहचान सकता है। आपको बता दें की इस सॉफ्टवेयर को सीसीटीवी में लगाया जाएगा।

 इससे देश में कहीं से भी गुमशुदा बच्चों के किसी भी जगह इस सिस्टम के सीसीटीवी कैमरे में आते ही पहचाना जा सकेगा। इस सॉफ्टवेयर की मदद से फरार आरोपी भी आसानी से पकड़े जा सकेंगे। आपको बता दें कि क्षितिज ने ऑकलैंड से आर्टिफिशल इंटेलिजेंस में पीएचडी की है। 

ढोबले ने एनबीटी को बताया, 'देशभर में 15,843 पुलिस स्टेशन हैं। मेरी जानकारी के अनुसार इन पुलिस स्टेशनों में दो लाख से ज्यादा बच्चों के गुमशुदा होने की शिकायतें दर्ज हैं। मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली सहित देश के लगभग सभी बड़े शहर सीसीटीवी कैमरों की नजरों में आते जा रहे हैं।

मुंबई में 6,000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे सीधे कंट्रोल रूम से जुड़े हैं। 26/11 के मुख्य जांच अधिकारी रमेश महाले के अनुसार, इस तरह के सॉफ्टवेयर को अपने सिस्टम में लाने के लिए सरकार की नहीं, पुलिस महानिदेशक या पुलिस कमिश्नर की मंजूरी पर्याप्त होती है।