पे एंड यूज़ शौचालय योजना होगी बंद

 03 Feb 2018  1313

 

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़

पे एंड यूज़ शौचालय पर मिल रही लगातार शिकायतों पर बीएमसी प्रशासन ने इस योजना को बंद करने का फैसला लिया है। अब नए सिरे से बनने वाले टॉयलेट में मुफ्त सेवा दी जायेगी। इस बारे में जानकारी देते हुए बीएमसी के आयुक्त अजय मेहता ने कहा कि हम आम लोगों के लिए नई व्यवस्था करने जा रहे हैं क्योंकि किसी भी योजना के नाम पर किसी को भी लोगों को लूटने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

नई योजना के अनुसार, बीएमसी अपने फंड से और कॉर्पोरेट की मदद से टॉयलेट का निर्माण करेगी। फिर एक एजेंसी को रख-रखाव के लिए तैनात किया जाएगा। इसका खर्च टॉयलेट पर विज्ञापन लगाकर निकाला जाएगा। यह पूरा काम बीएमसी खुद करेगी। इसे किसी निजी हाथों में नहीं सौंपा जाएगा। इस टॉयलेट में अवैध वसूली की शिकायतें अक्सर आया करती थीं, इसी के मद्देनज़र प्रशासन को यह फैसला उठाने पर मजबूर होना पड़ा।

गौरतलब है स्वच्छ भारत अभियान की मुहीम से पूरा देश जुड़ रहा है और लगातार शौचालय का निर्माण भी किया जा रहा है लेकिन, शौचालय के नाम पर गोरखधंधा करने वाले भी इस देश में ठगी को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में यह सवाल लाज़मी है कि क्या कोई शौचालय के नाम पर ठगी कर रहा है ?