महिला फेरीवालों को पहले लाइसेंस, कागजी प्रक्रिया जारी

 06 Feb 2018  1304

 

 
सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 
 

महिला फेरीवालों को जल्द से जल्द स्थापित करने का प्रयास चल रहा है। फेरीवालों के कागजात की चल रही जांच के बीच पात्र महिला फेरीवालों को विश्व महिला दिवस के दिन सम्मानित करने की तैयारी है। हालांकि बैठने की जगह को लेकर सुझाव मंगाने की बढ़ाई गई समय-सीमा के चलते इसको लेकर संशय बरकरार है।

प्रशासन यदि अपने प्रयास में सफल रहता है तो महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में यह काफी बड़ा प्रयास माना जाएगा। फेरीवालों के बैठने की जगह को लेकर सुझाव जमा करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी थी लेकिन नगरसेवकों की मांग के मद्देनजर इसे 15 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। जनता की ओर से आ रहे सुझावों के बीच फेरीवालों के कागजात भी जांचने का काम कहल रहा है, जिसके बाद फेरीवालों की अंतिम सूची तैयार की जाएगी।

इस बीच सुझावों पर भी विचार के लिए वॉर्ड स्तर पर काम शुरू हो गया है। लाइसेंस विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'जो सुझाव अच्छे होंगे, हम उन्हें लागू करेंगे। फेरीवालों की भी सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हमें उम्मीद है कि फेरीवालों के बैठने की जगह और फेरीवालों की संख्या में ज्यादा अंतर नहीं होगा।

यदि दोनों लगभग समान होंगे तो हम उन्हें चिह्नित जगहों पर बैठा देंगे।' फेरीवालों के लिए आंशिक रूप से अनुमति वाले धार्मिक स्थलों की भी सूची बनाई जा रही है। इस मसले पर डीएमसी आईएएस निधि चौधरी का कहना है कि, 'हम महिलाओं को पहले बसाने की कोशिश में लगे हुए हैं। सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो उन्हें जल्द ही आई-कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।'