ममता बनर्जी पर लगा राष्ट्रगान का अपमान करने का आरोप, बीजेपी नेता ने दर्ज कराई FIR

 02 Dec 2021  157
संवाददाता/ in24 न्यूज़
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस समय तीन दिवसीय मुंबई दौरे पर हैं. यहाँ उन्होंने शिवसेना सांसद संजय राउत और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे से मुलाकात की तो दूसरी तरफ बंगाल में निवेश आकर्षित हो, उद्योगपतियों से भी मिलीं। बुधवार को उन्होंने एनसीपी सुप्रीमों शरद पवार से मुलाकात की, साथ ही फ़िल्मी हस्तियों के साथ भी मिलीं।
लेकिन अब ममता बनर्जी कुछ और ही कारणों से चर्चा में आ गयीं। ममता बनर्जी पर राष्ट्रगान के अपमान के आरोप लगे हैं और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एक नेता ने उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. ममता बनर्जी पर आरोप है कि उन्होंने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राष्ट्रगान का अपमान किया.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, ममता बनर्जी ने मुंबई दौरे के दौरान कुर्सी पर बैठे-बैठे राष्ट्रगान गाया। इतना ही नहीं दीदी ने पूरा राष्ट्रगान भी नहीं गाया। यह बात बीजेपी को नागवार गुजरी, जिसके बाद मुंबई बीजेपी के एक नेता ने ममता बनर्जी के खिलाफ FIR दर्ज करा दी.
बीजेपी नेता प्रतीक करपे (Pratik Karpe) का आरोप है कि ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बैठकर राष्ट्रगान गाना शुरू किया और इसे पूरा किए बिना 2-4 लाइनें गाकर रोक दिया. प्रतीक करपे ने ट्वीट कर कहा, 'क्या यह राष्ट्रगान का अपमान नहीं है? उपस्थित तथाकथित बुद्धिजीवी क्या कर रहे थे जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बैठकर राष्ट्रगान शुरू किया. इतना ही नहीं फिर वो आगे बढ़ी और बीच में अचानक रोक दिया.'
यही नहीं इस मुद्दे को लेकर बीजेपी की पश्चिम बंगाल यूनिट ने भी ममता पर निशाना साधा. बीजेपी बंगाल ने ट्वीट कर कहा, 'ममता बनर्जी पहले बैठी रहीं, फिर उठीं और बीच में भी राष्ट्रगान गाना बंद कर दिया. एक मुख्यमंत्री के तौर पर उन्होंने बंगाल की संस्कृति, राष्ट्रगान और देश के साथ ही गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर का अपमान किया है.'

इसके पहले ममता बनर्जी ने बुधवार को मुंबई में एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की। इसके बाद दीदी ने जो कुछ कहा, उससे सियासी बवाल खड़ा हो गया। ममता बनर्जी ने कहा कि अब यूपीए नहीं बचा है। यह पूछे जाने पर कि क्या शरद पवार को यूपीए अध्यक्ष घोषित किया जाना चाहिए, ममता बनर्जी ने कहा, क्या यूपीए? अब यूपीए नहीं है। यूपीए क्या है? वह वहां बैठकर क्या करेगा?