हिजाब विवाद में पाकिस्तान भी कूदा

 09 Feb 2022  336

संवाददाता/ in24 न्यूज़

कर्नाटक (karnatak) में चल रहे हिजाब विवाद (hijab controversy) में अब पाकिस्तान (pakistan) भी कूद गया है. 'अल्‍लाह हू अकबर' का नारा लगाने वाली छात्रा का वीडियो वायरल होने के बाद पाकिस्तान के पत्रकार हामिद मीर (hamid meer) ने ट्वीट किया। उन्होंने वीडियो को रीट्वीट करते हुए लिखा, 'मार्टिन लुथर किंग ने एक बार कहा था- नफरत को नफरत से खत्म नहीं किया जा सकता, नफरत को केवल प्यार से खत्म किया जा सकता है। इस दृश्य को देखिए..एक अकेली मुस्लिम लड़की को कट्टरपंथी हिंदुओं की एक बड़ी भीड़ परेशान कर रही है। अकेली लड़कियों को घेरकर नफरत को मत बढ़ाओ।' मीर के इस ट्वीट के बाद पाकिस्तान में भी लोग कई तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

बता दें कि अब हिजाब विवाद पूरे राज्य में फैल गया और कर्नाटक में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। लेकिन मंगलवार को इस विवाद में एक लड़की अचानक से चर्चा में आ गयी. लड़की का नाम मुस्कान है, जो मांड्या प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की छात्रा है। मंगलवार को जब वह बुर्का पहने कॉलेज पहुंची तो जय श्री राम का नारा लगाती भीड़ छात्रा के पास जाने लगी। छात्रा भी पीछे नहीं हटी और अल्‍लाह हू अकबर के नारे लगाकर जवाब देती रही। इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।  

बाद में मुस्‍कान ने बताया कि, "मैं कॉलेज असाइनमेंट के लिए आई थी। वे लोग मुझे कॉलेज में जाने नहीं दे रहे थे। क्‍योंकि मैंने बुर्का पहना था। वह मुझसे बोल रहे थे कि बुर्का हटाकर ही अंदर जाओ। जब मैं गईं तो वे दोबारा जय श्री राम, जय श्री राम के नारे लगाने लगे। जो लोग नारे लगा रहे थे उनमें से कई कॉलेज के थे तो कई बाहर से भी थे।"  

बता दें कि कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब उडुपी में छह छात्राओं को हिजाब पहनने की वजह से क्लास में एंट्री नहीं दी गई थी। कॉलेज का कहना था कि यहां पर एक यूनिफॉर्म लागू है तो अलग ड्रेस पहनकर आने वाले लोगों को कॉलेज में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके बाद लड़कियों ने इसके खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की। उनका तर्क है कि इस तरह से हिजाब न पहनने देना मौलिक अधिकारों का हनन है और आर्टिकल 14 और 25 का उल्लंघन है। फिलहाल मामले की सुनवाई हाईकोर्ट में जारी है।