Mumbai: MMP शाह कॉलेज ने लगाया बुर्का, दुपट्टा या घुंघट पर प्रतिबंध, उठा विवाद

 11 Feb 2022  390
संवाददाता/ in24 न्यूज़
 
 
कर्नाटक (karnatak) में जारी हिजाब विवाद (hijab row) का मुद्दा अब मुंबई (mumbai) तक आ पहुंच गया है. दरअसल मुंबई के एक कॉलेज ने छात्राओं को बुर्का, स्कार्फ और घूंघट पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस कॉलेज का नाम एमएमपी शाह कॉलेज (MMP shah collage) है, जो मुंबई के माटुंगा इलाके में स्थित है. कॉलेज की वेबसाइट पर उल्लिखित नियमों के अनुसार किसी भी छात्रा को कॉलेज या कॉलेज परिसर में बुर्का, दुपट्टा या घुंघट पहन कर आने की सख्त मनाही है. कॉलेज के इस नियम का एक स्क्रीनशॉट वायरल होने के बाद अब विरोध शुरू हो गया है.
 
 
बताया जा रहा है कि इस बारे में समाजवादी पार्टी (samajvadi party) के विधायक रईस शेख (rais shaikh) ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री को एक पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने इस मामले में दखल देने और सभी शिक्षा संस्थानों को इस बारे में सूचित करने की मांग की है. हालांकि इस बारे में कॉलेज प्रशासन की तरफ से भी सफाई दी गयी है.
 
 
कॉलेज की प्रिंसिपल लीना राजे ने बताया कि, बीते कई सालों में लड़कियों के साथ छेड़खानी की घटनाएं सामने आई थी। जहां शरारती युवक चेहरा ढककर या बुर्का पहनकर कॉलेज परिसर में आकर छात्राओं के साथ छेड़खानी करते थे। इस घटना के बाद छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए हमने यह नियम बनाया। इस नियम को बनाने के पीछे हमारा उद्देश्य सिर्फ इतना है कि छात्राओं का चेहरा एक-दूसरे को दिखता रहे ताकि किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना हो। उन्होंने आगे यह भी कहा कि इस नियम को वापस लेने के कोई आसार नहीं है क्योंकि हम किसी गलत मकसद से ऐसा नहीं कर रहे हैं। और हमारा उद्देश्य किसी भी धर्म का मजाक उड़ाना नहीं है।