बीजेपी में शामिल हुईं बीजेडी की पूर्व राज्यसभा सांसद ममता मोहंती

 01 Aug 2024  438

बीजू जनता दल की पूर्व सांसद ममता मोहंता ने बुधवार, 31 जुलाई को राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उनके इस्तीफे को मंजूरी दी। ममता मोहंता साल 2020 में राज्यसभा सांसद बनीं थीं और उनका कार्यकाल 2026 में खत्म होना था। वहीं गुरुवार, 1 अगस्त को बीजू जनता दल की पूर्व राज्यसभा सांसद ममता मोहंता बीजेपी में शामिल हो गईं। ममता मोहंता ने बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और पार्टी के ओडिशा प्रभारी विजयपाल सिंह तोमर की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ली। 

बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक को लिखे अपने त्यागपत्र में मोहंता ने कहा कि उन्हें लगता है कि पार्टी में उनकी और उनके समुदाय की सेवा की कोई आवश्यकता नहीं है। मोहंता के इस्तीफे के साथ ही राज्यसभा में बीजद के सदस्यों की संख्या घटकर आठ रह गई है। 

वर्तमान में विधानसभा में भाजपा के 78 सदस्य हैं जबकि विपक्षी बीजद के पास 51 सीटें हैं। कांग्रेस के पास 14 सीटें हैं, तीन निर्दलीय और एक सीपीआई (एम) के पास है। वहीं ममता मोहंता के इस्तीफे से खाली होने वाली सीट पर अब चुनाव होंगे तो विधानसभा में सदस्यों की संख्या के हिसाब से यह सीट बीजेपी के पक्ष में जाएगी। राज्य में 10 राज्यसभा सीटें हैं, जिनमें से आठ बीजद के पास हैं और एक भाजपा के पास है।

बीजेपी में शामिल होने के बाद ममता मोहंती ने कहा, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोगों की सेवा करने के आदर्शों से प्रेरित होकर बीजेपी में शामिल हुई हूं। यह मेरा व्यक्तिगत फैसला है।मैंने किसी साजिश के तहत बीजेपी ज्वाइन नहीं किया है।"