रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला

 14 Jul 2024  102

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शनिवार (13 जुलाई) को एक जानलेवा हमले में बाल-बाल बचे। हमलावर ने कुछ ऊंचाई से उन पर गोली चलाई।  छत मंच से 150 मीटर से भी कम दूरी पर थी. जैसे ही ये घटना हुई तुरंत ही रैली स्थल पर दहशत फैल गई और अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई। लगातार चली कई गोलियों में से एक ट्रंप के कान को छूकर निकल गई। इंटरनेट पर घटना के आए वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि उनके एक कान से खून बह रहा है। वहीं, इस हमले में एक ट्रंप समर्थक की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। घायल ट्रंप को अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां से उपचार के बाद डॉक्टरों ने उन्हें छुट्टी दे दी।

वहीं, सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने जवाबी कार्रवाई करते हुए संदिग्ध हमलावर को वहीं ढेर कर दिया। इस बीच इस मामले की जांच कर रही अमेरिकी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने हमलावर की पहचान को लेकर बड़ा खुलासा किया है. एजेंसी ने कहा कि हमलावर की पहचान 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू के रूप में हुई है। यह घटना भारतीय समय के मुताबिक रविवार सुबह 4 बजे की है। तब अमेरिका में शनिवार के शाम करीब 6.30 बज रहे थे। ट्रंप अमेरिका के पेंसिल्वेनिया राज्य के बटलर शहर में चुनावी रैली कर रहे थे।

वहीं इस घटना को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक्स पर पोस्ट किया उन्होंने लिखा की डोनाल्ड ट्रंप पर हमले की जानकारी मिली. मैं शुक्रगुजार हूँ की वो पूरी तरह से ठीक है. उन्होंने आगे लिखा की अमेरिका में इस तरह की हिंसा का कोई स्थान नहीं है. मैं इस घटना की निंदा करता हूँ और खेद जताता हूँ. रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले की पीएम मोदी ने भी निंदा की है. एक्स पर पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अपने दोस्त, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से मैं बहुत चिंतित हूं. इस घटना की कड़ी निंदा करता हूँ.