देवेंद्र फडणवीस ने की राज ठाकरे से मुलाकात, चर्चा का बाज़ार हुआ गरम

 25 Nov 2021  594

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (devendra fadnavis) ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (navnirman sena) के प्रमुख राज ठाकरे (raj thackeray) से उनके नए घर 'शिवतीर्थ' में मुलाकात की। राज ठाकरे का यह घर दादर (dadar) में स्थित है. फडणवीस के साथ उनकी पत्नी अमृता फडणवीस (amruta fadnavis) भी थीं. फडणवीस और उनकी पत्नी अमृता को राज ठाकरे और उनकी पत्नी शर्मिला (sharmila thackeray), इन चारों को शिवतीर्थ की बालकनी में बातें करते देखा गया।

राज ठाकरे के घर पहुंचे फडणवीस करीब डेढ़ घंटे तक रहे और लंच भी किया। इस मुलाकात के बाद महाराष्ट्र (maharashtra) की राजनीति में अटकलों का बाजार गर्म हो गया है. राजनीतिक गलियारों में इस मुलाकात को अगले साल होने वाले बीएमसी (bmc) चुनावों से पहले दोनों दलों के बीच संभावित गठजोड़ की नजरों से भी देखा जा रहा है। हालांकि इन दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात को बीजेपी ने एक सौहार्दपूर्ण और पारिवारिक मीटिंग बताया है.

बता दें कि 2014 और 2019 के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, फडणवीस ने राज ठाकरे के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखा था। अब जबकि बीएमसी चुनाव करीब है तो सभी पार्टियां अपने अपने स्तर पर सेटिंग करने में जुट गयीं हैं. बीजेपी और मनसे के गठबंधन करने के कयास पहले भी लगते रहे हैं, लेकिन उत्तर भारतीय वोटों के डर से बीजेपी ने कभी इस पर खुल कर स्टैंड नहीं लिया।

आपको बता दें कि साल 2017 के बीएमसी चुनावों (bmc election)  में, बीजेपी ने मुंबई में 82 सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि शिवसेना ने 84 सीटें जीतकर कुर्सी पर अपना कब्ज़ा किया। लेकिन पिछले कुछ समय के राजनीतिक परिदृश्य को देखें तो बीजेपी और शिवसेना में दुरी आ गयी है, जिसके बाद अब भाजपा (bjp) , शिवसेना (shiv sena) से बीएमसी की कुर्सी छीननी चाहती है.