चारा घोटाले का 5वां केस, लालू यादव को फिर भेजा गया जेल

 15 Feb 2022  392
संवाददाता/ in24 न्यूज़
बिहार (bihar) के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (lalu prasad yadav) को चारा घोटाला (foofder scam) मामले में एक बार फिर से होटवार जेल भेज दिया गया है। चारा घोटाले से जुड़ी सबसे बड़ी 139.35 करोड़ रुपए की अवैध निकासी के मामले में दोषी करार दिए गए हैं. लालू को सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा दोषी करार दिए जाने के तुरंत बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। अब इस मामले में 21 फरवरी को सजा सुनाई जाएगी।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, कोर्ट ने लालू को सीधे रिम्‍स भेजने की बजाए होटवार जेल भेजने का आदेश दिया। होटवार जेल में डॉक्‍टरों की टीम लालू के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच कर रही है। डॉक्‍टरों की रिपोर्ट के बाद उन्‍हें रिम्‍स भेजा जा सकता है। हो सकता है आज रात लालू को होटवार जेल में ही बितानी पड़े।

इसके पहले लालू यादव के वकील प्रभात कुमान ने लालू यादव की उम्र और खराब तबीयत को लेकर कोर्ट में अर्जी देकर कहा था कि, लालू प्रसाद यादव की तबीयत ठीक नहीं इसलिए जेल प्राधिकरण को निर्देश दिया जाए कि उन्हें रिम्‍स में शिफ्ट किया जाए। जानाकरी के मुताबिक, लालू यादव डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, किडनी रोग, किडनी में स्टोन, तनाव, थैलेसीमिया, प्रोस्टेट का बढ़ना, यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्रेन से सम्बंधित बीमारी, कमज़ोर इम्यूनिटी, दाहिने कंधे की हड्डी में दिक्कत, पैर की हड्डी की समस्या, आंख में दिक्कत है। उनकी किडनी लास्ट स्टेज में है।

बचाव पक्ष के अधिवक्‍ता संजय कुमार ने बताया कि सीबीआई कोर्ट ने डोरंडा कोषागार निकासी मामले में 36 लोगों को तीन साल की सजा सुनाई है। लालू सहित 37 लोगों की सजा पर 21 फरवरी को फैसला आएगा। अदालत ने इस मामले में 24 लोगों को बरी कर दिया है।

लालू यादव को दोषी करार दिए जाने और जेल भेजे जाने से उनके समर्थकों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है. 
कई कार्यकर्ता रोते हुए दिखाई दिए। उनमें से कुछ ने कहा कि लालू यादव उनके परिवार के हैं। आज उन्‍हें दोषी करार दिए जाने से सब लोग बहुत दुखी हैं। समर्थकों के घर आज खाना नहीं बनेगा। कई समर्थकों ने कहा कि वे 21 फरवरी तक रांची में ही रहेंगे।

लालू यादव को उनके अधिवक्‍ता की अर्जी के अनुसार रिम्‍स या फिर नियमों के मुताबिक जेल भेजे जाने की संभावना को देखते हुए दोनों जगह तैयारी शुरू कर दी गई। होटवार जेल के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। समर्थकों की भावनाओं को देखते हुए रांची जिला प्रशासन, होटवार जेल प्रशासन और रिम्‍स प्रशासन सतर्क है। इसी सतर्कता के तहत जेल और रिम्‍स में आनन-फानन में तैयारियां की गईं। रिम्‍स के इस कमरे में फ्रिज, टीवी, एसी, गीजर समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की टेस्टिंग भी की गई।