कस्बा पेठ में बीजेपी को 28 साल बाद मिली हार, चिंचवड़ में बीजेपी की सत्ता

 02 Mar 2023  575

संवाददाता/in24 न्यूज़  

 

          महाराष्ट्र विधानसभा की दो सीटों कस्बा और चिंचवड़ के उपचुनावों का रिजल्ट आज यानी 2 मार्च को आ गया। जिसमें महाराष्ट्र के पुणे में हुए विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है। पुणे की कस्बा सीट में एक नया इतिहास लिखा गया है। पुणे के कस्बा में कांग्रेस के रवींद्र धंगेकर ने बीजेपी के 28 साल पुराने सीट को अपने कब्ज़े में कर लिया है।रविंद्र धंगेकर ने 11 हजार 40 मतों के अंतर से यह जीत हासिल की है। जिसमें बीजेपी को कस्बा पेठ उपचुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवार रविंद्र दंगेकर ने बीजेपी के उम्मीदवार हेमंत रासेन को हरा दिया है। इस चुनाव में बीजेपी और महाविकास आघाड़ी के बीच सीधी लड़ाई थी और इस लड़ाई में कस्बा पेठ में महाविकास आघाड़ी को जीत मिली है। चिंचवड़ की बात करें तो, चिंचवड़ में बीजेपी ने जीत हासिल की है। चिंचवड़ में बीजेपी की अश्विनी जगताप जीत गई हैं। 

          आपको बता दे, मविया के उम्मीदवार रविंद्र धंगेकर को इस उपचुनाव में कुल 73,194 वोट मिले है तो वहीँ हेमंत रासेन को कुल 62,444 वोट मिले है। कुल मिलकर बीजेपी को इस उपचुनाव में बड़ी हार मिली है। 28 साल बाद बीजेपी के हाथ से कस्बा पीठ की सीट गई है। इसके पहले बीजेपी के पास यह सीट थी। लेकिन कस्बा पेठ के विधायक की मौत के बाद फिर से चुनाव कराया गया। कस्बा और चिंचवड सीट पर उपचुनाव भाजपा विधायकों मुक्ता तिलक और लक्ष्मण जगताप के निधन के बाद हो रहा है। यह चुनाव के नतीजे काफी महत्त्वपूर्ण माने जा रहे थे। क्योंकि जहाँ एक तरफ शिवसेना की लड़ाई और तो वहीँ दूसरी तरफ महाविकास आघाड़ी बनाम बीजेपी की लड़ाई थी। जिसमें महाविकास आघाड़ी ने यह लड़ाई जीत गई। 
          रविंद्र धंगेकर को कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के महा विकास आघाड़ी गठबंधन का समर्थन मिला हुआ है। किसी वक्त में वे शिवसेना में थे। फिर राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस में आए और उनके बेहद करीबी माने जाते थे. मनसे में रहते हुए वे चार बार नगरसेवक बने। इसलिए कसबा का चप्पा-चप्पा उन्हें जानता है| यहां उन्होंने काफी विकास के काम किए।