बीजेपी 'आया राम, गया राम’ दलबदलुओं की है पार्टी - उद्धव ठाकरे

 28 Aug 2023  125
संवाददाता/in24 न्यूज़।
शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए की तुलना ‘अमीबा’ से करते हुए कहा कि बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन का कोई निश्चित आकार नहीं है. विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया को ‘घमंडिया’ और ‘इंडियन मुजाहिदीन’ बताने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर प्रहार करते हुए ठाकरे ने कहा कि एनडीए को 'घमंडी एनडीए' कहा जाना चाहिए. महाराष्ट्र के हिंगोली में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री और भारत राष्ट्र समिति 'बीआरएस' के अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव से यह स्पष्ट करने की भी मांग की कि वह इंडिया गठबंधन का या बीजेपी का समर्थन कर रहे हैं.

       उद्धव ठाकरे ने कहा कि इंडिया गठबंधन में राष्ट्रवादी दल हैं जो देश में लोकतंत्र की रक्षा करना चाहते हैं. लेकिन एनडीए के अधिकतर दलों में गद्दार और ऐसे लोग हैं जो अन्य दलों को छोड़कर सहयोगी के रूप में बीजेपी के साथ हो गए हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान में एनडीए अमीबा की तरह है जिसका कोई निश्चित आकार नहीं होता. इंडिया गठबंधन बीजेपी को हराएगा। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ठाकरे ने बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव से यह तय करने को कहा कि वह देश की खातिर लड़ रहे हैं या बीजेपी का समर्थन कर रहे हैं. उन्होंने महाराष्ट्र की चुनावी राजनीति में कदम रखने की बीआरएस की चेष्टा का जिक्र करते हुए कहा,‘यदि आप देश के साथ है तो आप इंडिया गठबंधन से जुड़ जाइए या फिर खुलेआम बीजेपी के साथ हाथ मिलाने की घोषणा कीजिए. मतों को मत बांटिए.

     शिवसेना यूबीटी प्रमुख ने कहा कि बीआरएस को पहले अपना आंगन ठीक करने पर ध्यान देना चाहिए जो अच्छी स्थिति में नहीं है.उन्होंने लोगों से लोकतंत्र एवं संविधान की रक्षा करने के लिए इंडिया गठबंधन से जुड़ने की अपील की. ठाकरे ने कहा,‘‘विपक्षी गठबंधन प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ नहीं, बल्कि देश की खातिर एकजुट हुआ है. इंडिया गठबंधन की अगली बैठक मुंबई में 31 अगस्त और एक सितंबर को होगी. ठाकरे 31 अगस्त को इसके नेताओं को भोज देंगे. ठाकरे ने अहमदाबाद में आगामी विश्व कप में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच होने देने को लेकर भी सरकार की आलोचना की. बीजेपी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उनका पूर्व सहयोगी दल ‘‘आया राम, गया राम’’ दलबदलुओं की पार्टी है.