महाराष्ट्र में तेज हुआ मराठा बनाम ओबीसी आरक्षण का विवाद, बीजेपी और कांग्रेस में बैठक का दौर जारी

 16 Oct 2023  287

संवाददाता/in24 न्यूज़ 

महाराष्ट्र में ओबीसी बनाम मराठा समाज में आरक्षण की मांग को लेकर विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सरकार इस मसले को सुलझाने के लिए कई बैठकें कर चुकी है. लेकिन मामला सुलझता हुआ नहीं दिख रहा है। वहीं मराठा आरक्षण आंदोलन की अगुवाई करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता मनोज जरांगे पाटिल ने जालना जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए शिंदे सरकार को 10 दिन का अल्टीमेटम दिया था। इस रैली में उन्होंने ऐलान किया था कि 10 दिन बाद या तो विजय जुलूस निकलेगा या फिर मेरी अंतिम यात्रा।इस अल्टीमेटम के 2 दिन बीत चुके हैं और केवल आठ दिन ही बचें हैं। मराठाओं को कुनबी मराठा का दर्जा देकर ओबीसी वर्ग में आरक्षण देने की मांग कर रहें मनोज जरांगे पाटिल के अल्टीमेटम के बाद ओबीसी वर्ग में हडकंप मच गया है। तो वहीं अब ओबीसी वर्ग का आरक्षण कोटा कम होने की आशंका के बाद सभी ओबीसी संगठन एकजुट होने लगे है। साथ ही बीजेपी और कांग्रेस में भी बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। अब मराठा वर्सेस ओबीसी विवाद कहां जाकर थमता है ये देखना काफ़ी दिलचस्प होने वाला है।

बता दें कि बीजेपी पूरे महाराष्ट्र में ओबीसी जागर यात्रा निकाल रही है। इस यात्रा का समापन दिसंबर महीने में होने वाला है। महाराष्ट्र बीजेपी इस बात की योजना बना रही है की जागर यात्रा के समापन के वक्त ओबीसी महाकुंभ का आयोजन किया जाए और इस महाकुंभ में बीजेपी के बड़े ओबीसी नेताओं को आमंत्रित किया जाए। इसके अलावा अलग-अलग ओबीसी संगठन भी एकजुट हो रहें है और आरक्षण को बचाने के लिए भव्य रैली निकालने पर विचार कर रहें है।

 महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के कार्यालय में नाना पटोले कांग्रेस ओबीसी सेल के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। वहीं मुंबई बीजेपी कार्यालय में आज 12 बजे महाराष्ट्र बीजेपी ओबीसी सेल की बैठक है। इस बैठक को प्रदेशअध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले संबोधित करेंगे। जहां केंद्र सरकार द्वारा ओबीसी वर्ग के विकास के लिए जो योजनाएं शुरु की गई है, उसके लाभार्थियों की संख्या महाराष्ट्र में कैसे बढ़ाए जाए इसपर चर्चा होगी। साथ ही में ओबीसी आरक्षण, मनोज जरांगे पाटिल के अल्टीमेटम पर भी इस बैठक में चर्चा होने की संभावना है।