बांग्लादेश को हराकर महिला एशिया कप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

 26 Jul 2024  530

भारतीय टीम ने महिला एशिया कप के फाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 10 विकेट से हराया। शुक्रवार 26 जुलाई को भारत और बांग्लादेश के बीच सेमीफाइनल मुकाबला हुआ। जहां भारत ने बांग्लादेश को 10 विकेट से हराया। इसके बाद भारतीय महिला टीम अब सीधे फाइनल राउंड में पहुंच गई है। अब 27 जुलाई को होने वाले खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम की टक्कर श्रीलंका-पाकिस्तान मैच के विजेता से होगी। 

दांबुला मैदान पर बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। रेणुका सिंह ने पहले ओवर में दिलारा अख्तर (6) को आउट किया। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान निगार सुल्तान ने बनाए। उन्होंने 51 गेंदों पर 32 रन बनाए। वहीं कप्तान निगार और शोर्ना ने सातवें विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी कर बांग्लादेश को 80 रनों तक पहुंचाया। बांग्लादेश ने भारत को जीत के लिए 81 रनों की चुनौती दी। भारत की ओर से रेणुका सिंह ने तीन बल्लेबाजों को आउट किया। तो वहीं राधा यादव ने भी तीन बल्लेबाजों को आउट किया। पूजा वस्त्राकर और दीप्ति शर्मा ने एक-एक विकेट चटकाए। 

81 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में उतरी टीम इंडिया को कोई दिक्कत नहीं हुई। भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने दमदार पारी खेलकर महज 11 ओवर में ही जीत पक्की कर दी। स्मृति मंधाना ने 39 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 55 रन बनाए। तो शेफाली वर्मा ने 28 गेंदों में दो चौकों की मदद से 26 रनों की नाबाद पारी खेली। इस शानदार जीत के साथ भारत लगातार नौवीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गया है। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाले भारत की नजर अब आठवें खिताब पर होगी। 

भारत ने टूर्नामेंट में अब तक सभी खिताबी मुकाबले खेले हैं। भारत सात बार ट्रॉफी जीतने वाली सबसे सफल टीम है। एक ट्रॉफी के लिए कुल आठ टीमें मैदान में थीं। लेकिन, अब ये प्रतियोगिता अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई है और भारतीय टीम ने फाइनल राउंड में जगह बना ली है। एशिया कप के बाद अक्टूबर-नवंबर महीने में बांग्लादेश में 20-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। अब भारतीय टीम ने 9वीं बार फाइनल में जगह बना ली है और उसके 8वीं बार एशियन चैंपियन बनने का रास्ता साफ नजर आ रहा है।