हिमालयन राज्यों में आग का आतंक

 24 May 2018  58

संवाददाता/in24 न्यूज़ 

हिन्दुस्तान के तीन हिमालयन राज्यों मे आग का आतंक फैला हुआ है , अबतक उत्तराखंड से ही जंगल में लगी आग का हाहाकारी मंजर सामने नजर आ रहा था लेकिन इस ज्वाला ने जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश को अपने आगोश में ले लिया है। पहले वर्षा और अब इस ज्वाला ने उत्तराखंड में आतंक मचा दिया है। क्या मैदान क्या पहाड़ उत्तराखंड के जगल इस ज्वाला की आग़ोश में है और सबसे बुरा हाल गढ़वाल जिले का है जहां चारो ओर धुंआ धुंआ है और यही मंजर टेहरी,वागेश्वर उत्तरकाशी, अल्मोड़ा और आस पास के कई इलाकों में देखने को मिल रहा है। उत्तराखंड सरकार ने आग के आतंक को मद्देनजर रखते हुए 4 दिन का अलर्ट जारी किया है और हर जिले के प्रशाशन को एतिहात बरतने को कहा गया है। 

वे  यह  जम्मू कश्मीर का जम्मू इलाके की वैष्णोदेवी के पहाडीओ पर हिमकोट और सांझी छत के जंगलो में आग लग गइ माता के दर्शन के लिए जारहे भक्तो  को सांस लेना भी दुहर हो गया आँखों के सामने सिर्फ सफ़ेद धुआँ दिखाई दे रहा है। प्रशाशन को पानी के छिड़काव  के लिए भारतीय वायु सेना की मदद तक लेने पढ़गयी। जम्मू कश्मीर के हे रजोड़ि ज़िले के नौशेरा इलाके में भी आग की लपटे कोहरा मचा रही है।  नौशेरा के खिलादर के जंगलो में अचानक आग से हड़कम मच गया  फारेस्ट प्रोटेक्शन फाॅर्स और दमकल विभाग लगातार आग ऊपर काबू के कोशिश कर  रहा है।  

लेकिन सुलाकते  खतरे को संभालना इतना आसान भी नहीं है  जंगलो मे लगी यह आग हिमाचल  प्रदेश की राजधानी शिमला की है। शिमला मल्याण के जंगलो  में लगी आग इतनी भयानक है की अग्नि सामान के करीब दो दर्जन से ज़्यादा लोग इस पर काबू पाने की मशकत कर  रहे। यह इलाका एनएच 5 से सटा हुआ है और जले हुए पेड़ के अवशेष सड़कों पर आवाजाही प्रभावित कर रहे है और कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है ऐसे में प्रशासन  खुलेगी यह देखना दिलचस्प होगा