रेखा ने यूं मनवाया अपने अभिनय का लोहा !

 10 Oct 2017  2058
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा रेखा आज अपना 63वां जन्मदिन है। बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि रेखा का असली नाम भानुरेखा गणेशन है जिन्हे बॉलीवुड की दुनिया में रेखा के नाम से जाना जाता है। 10 अक्टूबर 1954 को जन्मीं रेखा की बॉलीवुड में एंट्री 15 साल की उम्र में ही हो चुकी थी। बतौर बाल कलाकार रेखा ने अपने अभिनय की शुरुवात तेलुगू फिल्म ‘रंगुला रतनाम’ से की थी। इनके पिता जेमिनी गणेशन भी जाने माने अभिनेता थे और उन्ही के नक़्शे कदम पर रेखा चल पड़ी। रेखा तेलगु को अपनी मातृभाषा मानती हैं। उन्हें हिंदी, तमिल और अंग्रेजी भाषा का भी ज्ञान है। अपने शुरुवाती दिनों में रेखा मोटी हुआ करती थी।

Rekha's bday news  

इनके फ़िल्मी करियर को सही उड़ान अमिताभ बच्चन के साथ मिला। मनोरंजन की दुनिया में दोनों की जोड़ी बेहद हिट मानी जाती थी। रेखा और बिग बी की जोड़ी ने कई सुपरहिट फिल्मों में एक साथ काम किया। रेखा ने चेन्नई के लोकप्रिय चर्च पार्क कॉन्वेंट में शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने अभिनय क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पढाई छोड़ दी हालांकि, उनकी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं थी और आर्थिक तंगी की वजह से उन्हें मनोरंजन की दुनिया में कदम रखना पड़ा। रेखा के अभिनय के साथ ही उनकी खूबसूरती के भी लोग कायल हैं।

rekha movie scene on her birthday

आज भी रेखा की खूबसूरती में वही आकर्षण है जो वर्षों पहले हुआ करता था। इसके अलावा उनका निजी जीवन भी काफी सुर्ख़ियों में रहा। रेखा और अमिताभ बच्चन के प्यार के चर्चे आम थे। कहा ये भी जाता है कि इन दोनों के बीच प्यार इतना ज्यादा गहरा था कि आपस में कुछ कहे बिना ही दोनों एक-दूसरे के दिल की बात आसानी से समझ लेते थे। अचानक ही रेखा और अमिताभ के रास्ते अलग-अलग हो गए। अमिताभ ने फिर कभी रेखा की तरफ मुड़कर नहीं देखा और 3 जून, 1973 को अभिताभ ने जया भादुड़ी से शादी कर ली।

rekha and amithabh in24news

बॉलीवुड के विशेष सूत्रों का कहना है कि अमिताभ की जया से शादी होने के बाद भी रेखा उन्हें दिल से प्यार करती थी। साल 1990 में खबर आयी कि रेखा ने मशहूर उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की इसके बाद फिल्म अभिनेता विनोद मेहरा के नाम से भी रेखा का नाम जोड़ा जाने लगा था हालांकि, रेखा ने कभी अपने निजी जीवन को लेकर सार्वजनिक तौर पर कुछ नहीं कहा। अभिनेत्री के तौर पर रेखा ने फिल्म 'सावन भादो' के साथ पर्दापण किया था। वह अपनी खूबसूरती के लिए हमेशा से ही सुर्ख़ियों में रही। किसी ज़माने में अपने अदाकारी का लोहा मनवाने वाली रेखा के सामने आज भी कई अभिनेत्रियां फीकी लगती है।

Rekha and Akshay kumar

उन्होंने 'ऐलान, रामपुर का लक्ष्मण, धर्मा, कहानी किस्मत की, नमक हराम, प्राण जाये पर वचन न जाये, धर्मात्मा, दो अनजाने, खून पसीना, गंगा की सौंगंध, घर, मुकद्दर का सिकंदर, सुहाग, खूबसूरत, सिलसिला, उमराव जान, निशान, अगर तुम न होते, खून भरी मांग, इजाज़त, बीवी हो तो ऐसी, भ्रष्टाचार, फूल बने अंगारे, खिलाड़ियों के खिलाड़ी, आस्था, बुलंदी, जुबैदा, लज्जा, दिल है तुम्हारा, कोई मिल गया और क्रिश जैसी कई शानदार फिल्मों में अपने अभिनय के जलवे बिखेरे।

साल 1984 में आयी निर्देशक गिरीश कर्नाड की फिल्म 'उत्सव' में रेखा ने मुख्य भूमिका निभाई।  रेखा ने वसंत सेना नाम की एक ऐसी महिला का किरदार निभाया है जो एक गरीब शख्स से रिश्ता बनाती है इस फिल्म में शेखर सुमन और रेखा के बोल्ड सीन हैं इसके  लिए रेखा को कई आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा। रेखा कई फिल्मों में बोल्ड अंदाज में भी दिखी। वह अपने बेबाक बोल, सेक्स पर खुले विचारों पर अपनी विवादस्पद लाइफ को लेकर अकसर सुर्ख़ियों में रही हालांकि आज रेखा कामयाबी के उस शिखर पर हैं, जहां हर किसी के लिए पहुंचना नामुमकिन है।

Rekha movie scene

उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष किया, अपने परिवार को पालने के लिए कई फिल्मों में बोल्ड किरदार निभाएं हैं। इसके बाद साल 1996 में आयी फिल्म कामसूत्र में रेखा ने कामसूत्र पढ़ाने वाली टीचर का किरदार निभाया है लेकिन रेखा अभिनीत यह बोल्ड सीन्स से भरी एक ऐसी फिल्म थी, जो कभी रिलीज़ नहीं हो पायी। इसे मीरा नायर ने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था। इसके अलावा रेखा और अक्षय कुमार ने फिल्म खिलाडियों का खिलाडी में भी कई बोल्ड सीन दिए।

rekha news in hindi, in24news

इसमें वह एक लेडी डॉन के रूप में नजर आयी थी, जो अपनी बहन के प्रेमी से ही प्यार कर बैठती है इसके बाद अक्षय और रेखा के साथ होने की भी अफवाहें भी उड़ी थी। बहरहाल रेखा भारतीय सिनेमा की एक ऐसी शख्सियत हैं जिनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुका है जिनकी अदाएं आज भी लोगों के दिलों-दिमाग पर छा चुकी है जिन्हे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। रेखा को उनके जन्मदिन पर in24 न्यूज़ परिवार की तरफ से ढेर सारी शुभकामनायें ! Read Entertainment News in Hindi