महाभारत के 'भीम' का हुआ निधन

 08 Feb 2022  576

संवाददाता/ in24 न्यूज़ 

भारत रत्न (bharat ratn) और स्वर कोकिला लता मंगेशकर (lata mangeshkar) के निधन की खबर से अभी लोग उबरे भी नहीं थे कि अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती (praveen kumar) के निधन से एक बार फिर लोगों को बड़ा झटका लगा है. अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती ने बीआर चोपड़ा के सीरियल महाभारत (mahabharat) में भीम का किरदार निभाया था. प्रवीण कुमार 74 साल के थे। प्रवीण अपने विशाल कद काठी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाई है। 

करीब साढ़े 6 फीट लंबे अभिनेता और खिलाड़ी पंजाब (punjab) के रहने वाले प्रवीण कुमार शुरुआत में एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वे एशियाई खेलों में चार मेडल (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) जीत चुके थे। इसके अलावा वे 1968 मैक्सिको खेलों और 1972 म्यूनिख खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है। खेल में उनके प्रतिभा को देखते हुए सरकार की तरफ से उन्हें अर्जुन अवार्ड भी दिया गया है। प्रवीण कुमार सीमा सुरक्षा बल (BSF) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी भी मिली है। ट्रैक और फील्ड स्पोर्ट्स में सफल करियर के बाद, प्रवीण ने 70 के दशक के अंत में मनोरंजन की दुनिया में कदम रखा। 

एक इंटरव्यू में प्रवीण कुमार ने बताया था कि अपनी पहली बॉलीवुड (bollywood) फिल्म साइन करने को याद करते हुए था वह एक टूर्नामेंट के लिए कश्मीर में थे। उनकी पहली भूमिका रविकांत नागाइच के निर्देशन में बनी थी जिसमें उनका कोई डायलॉग नहीं था।

अभी हाल ही में खबर सामने आई थी कि प्रवीण आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं. उनकी तबीयत ठीक नहीं रहती है और खाने में भी कई तरह के परहेज हैं। उन्हें स्पाइनल प्रॉब्लम है। घर में पत्नी वीना, प्रवीण कुमार की देखभाल करती है।