सेंसर बोर्ड  लिपस्टिक अंडर माई बुर्का को दे 'ए' सर्टिफिकेट

 26 Apr 2017  1694
समीरा मंसूरी, in 24 न्यूज़, मुंबई
फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण (एफसीएटी) ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को निर्देश दिया है कि 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' को 'ए' सर्टिफिकेट दिया जाए, इस फिल्म के कुछ दृश्यों को काटने के लिए कहा गया था। हालांकि सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को सर्टिफिकेट देने से साफ़ इंकार कर दिया था  जिसके बाद फिल्म को ट्रिब्यूनल में भेजा गया और उसके बाद केंद्रीय फिल्म प्रमाण बोर्ड को 'ए' सर्टिफिकेट देने का निर्देश दिया गया। बहरहाल निर्माता प्रकाश झा की फिल्म को भारत में दिखाने की इजाज़त मिल ही गई। वैसे इस फिल्म ने विदेशों मे कई फिल्म फेस्टिवल में तारीफें बटोरी हैं. इस फिल्म को सेंसर बोर्ड की तरफ से हरी झंडी ना मिल पाने के कारण फिल्म के निर्देशक और निर्माता समेत पूरी टीम काफी नाराज़ थी, लेकिन अब फिल्म को एफसीएटी के निर्देश पर हरी झंडी मिल चुकी है।
एफसीएटी ने निर्देश दिया है कि फिल्म के कुछ दृश्य काटने तथा कुछ दृश्य हटाने के साथ सर्टिफिकेट दिया जाए। उन्होंने कहा है कि फिल्म में गाली-गलौज जैसी भाषा और अंतरंग दृश्य कहानी का अभिन्न हिस्सा हैं। हालांकि न्यायाधिकरण ने फिल्म के निर्माताओं को कुछ संवादों को म्यूट करने का निर्देश दिया जो तवायफों के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले शब्द हैं।
सेंसर बोर्ड ने और पुनर्विचार समिति ने फिल्म को सर्टिफिकेट देने से इंकार कर दिया था और कहा था कि इस फिल्म में महिलाओं को गलत तरह से दिखाया गया है और एक समुदाय की महिलाओं पर निशाना साधा गया है, जिससे उनकी भावनाएं आहत हो सकती हैं। फिल्म निर्देशक अलंकृता श्रीवास्तव और निर्माता प्रकाश झा ने सीबीएफसी के फैसले के बाद एफसीएटी में अपील दाखिल की थी।
फिल्म लिपस्टिक अंडर माई बुर्का चार महिलाओं पर आधारित है जो अलग अलग उम्र की हैं। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में कोंकणासेन शर्मा, आहना कुमार, रत्ना पाठक शाह, पलबित बोरठाकुर, सुशांत सिंह, विक्रांत मस्से, शशांक अरोरा, वैभव तत्वावदी और जगत सिंह हैं। इस फिल्म को मुंबई फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म के अवॉर्ड ओक्सफ़ाम अवॉर्ड से नवाज़ गया है साथ ही टोक्यो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी स्पीरिट ऑफ़ एशिया के अवॉर्ड से नवाज़ गया है। पर सेंसर बोर्ड को यह फिल्म पसंद नहीं आई। सेंसर बोर्ड के फैसले से पूरा बॉलीवुड नाराज़ है और अनेक बॉलीवुड हस्तियो ने ट्वीट कर के अपनी नाराज़गी जताई थी।