T20 World Cup- सेमीफाइनल में भारत का इंग्लैंड से मुकाबला

 27 Jun 2024  142

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला गयाना में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा. भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले इस मैच में भारी बारिश का खतरा मंडरा रहा है. दरअसल मैच के दौरान गयाना में बारिश की 75% तक आशंका है और इसका कोई रिजर्व-डे भी नहीं रखा गया है। वहीं मैच नहीं होने पर भारतीय टीम फाइनल में पहुंच जाएगी, ऐसा इसलिए क्योंकि ICC नियम के हिसाब से सेमीफाइनल अगर रद्द हुआ तो सुपर-8 पॉइंट्स टेबल की टॉपर टीम को विजेता माना जाएगा। जबकि इंग्लैंड की टीम अपने ग्रुप में दूसरे नंबर पर थी, इसलिए उन्हें नुकसान हो सकता है. लेकिन मैच के लिए 4 घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया है। इसलिए अगर बारिश बीच-बीच में थमती रही तो मुकाबला किसी तरह पूरा हो सकता है।

बता दें की 2022 की तरह एक बार फिर से दोनों टीमें सेमीफाइनल मुकाबले में आमने-सामने हैं. भारत के लिए यह मैच 2022 टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लेने वाला होगा, हालाँकि दोनों ही टीमें काफी मजबूत है, ऐसे में यह मैच काफी रोमांचक हो सकता है. टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है. वहीं शुरुवात में खराब प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड एक बार फिर अपने लय में लौट चुकी है. 

वहीं दोनों टीमों के सुपर-8 के प्रदर्शन पर नजर डालें तो भारतीय टीम ने जीत की हैट्रिक लगाते हुए अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी और 6 अंक के साथ पॉइंट टेबल में टॉप पर रही थी। वहीं, इंग्लैंड की टीम को सुपर-8 के 3 मुकाबले में से दो मुकाबलों में जीत और एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। 

बता दें की आज साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। वहीं फाइनल की दूसरी टीम का फैसला आज रात को गयाना के प्रॉविडेंस स्टेडियम में होगा। 

भारत संभावित XI- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव

इंग्लैंड संभावित XI- फिल साल्ट, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, रीस टॉपले, आदिल राशिद