बदला हुआ पूरा इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

 28 Jun 2024  151
टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराया। भारत ने इस जीत से 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली हार का बदला भी चुकता किया टी20 विश्व कप के इतिहास में यह तीसरा मौका होगा है जब भारतीय टीम फाइनल खेलेगी। इससे पहले भारतीय टीम 2007 के टी20 विश्व कप में खिताब जीत चुके हैं. वहीं अब भारतीयों में भारत की जीत को लेकर काफी उम्मीदें है, वहीं इस जीत के साथ ही भारतीय टीम का सामना दक्षिण अफ्रीका से २९ जून, शनिवार को बारबाडोस में होगा। 
मैच की बात करें तो भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही जहां एक तरफ विराट कोहली फिर सस्ते में निपट गए, तो वहीं ऋषभ पंत भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके. हालाँकि भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा (57) ने मोर्चा संभाला उन्हें सूर्यकुमार यादव (47) का बेहतरीन साथ मिला। इन दोनों खिलाडियों के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा ने आखिरी ओवरों में भारतीय टीम को 171 रनों के जबरदस्त स्कोर तक पहुंचाया.
 
171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को भारत के स्पिनर अक्षर (23 रन देकर तीन विकेट) और कुलदीप (19 रन देकर तीन विकेट) ने महज 103 रन पर ही समेट दिया। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 2.4 ओवर में 12 रन देकर दो विकेट झटके। इंग्लैंड के लिए कप्तान जोस बटलर (23), हैरी ब्रूक (25), जोफ्रा आर्चर (21) और लियाम लिविंगस्टोन (11) रनों की पारी खेली, इसके बाद इंग्लैंड के बचे हुए बल्लेबाज भी धीरे-धीरे निपटते गए और पूरी टीम सिर्फ 16.4 ओवरों में ही ऑल आउट हो गई.
भारत की इस जीत से कप्तान रोहित शर्मा काफी भावुक हो गए. उनका वीडिओ सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें चुपचाप बैठे देखा जा सकता है. उनके आँखों में आंसू नजर आ रहे हैं. भारत की इस जीत पर फैंस सोशल मीडिया प अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इनमें क्रिकेट के महान खिलाडी सचिन तेंदुलकर, पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर, बीसीसीआई सचिव जय शाह का नाम भी शामिल हैं। 
भारत और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला ब्रिजटाउन, बारबडोस में शनिवार, 29 जून को होना है लेकिन उससे पहले ही ताजा मौसम पूर्वानुमान के अनुसार यहां बारिश की 78% संभावना है।
ऐसे में फ़ाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व-डे घोषित किया गया है। जिसमें बारिश और खराब मौसम के चलते यदि फ़ाइनल मुकाबला शनिवार (29 जून) को पूरा नहीं हो पाता है तो इसे अगले दिन यानी 30 जून को खेला जाएगा। वहीं अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है या नतीजा नहीं निकल पाता तो दोनों ही टीम को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।