फ्रांस के राष्ट्रपति ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम की पत्नी को बोला  'डिलिशियस'

 03 May 2018  85

संवाददाता/in24 न्यूज़

फ्रांस के राष्ट्रपति ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम  मैल्कम टर्नबुल की पत्नी को 'डिलिशियस' कहा। इस शब्द के इस्तेमाल के बाद विवाद का दौर शुरू हो गया है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया अपने-अपने हिसाब से इसकी विश्लेषण कर रही है। हालांकि, कोई इसे फ्रांसीसी राष्ट्रपति का आम कमेंट बता रहा है तो कोई इसे फ्रांस की कला से जुड़ा हल्का-फुल्का मजाक बता रहा है।

फ्रांस के राष्ट्रपति ने अपने ऑस्ट्रेलिया के दौरे के दौरान एक जॉइंट प्रेस कॉनफेरेन्स  के दौरान कहा था कि, "गर्मजोशी से स्वागत के लिए आपका और आपकी 'डिलिशियस' पत्नी का धन्यवाद." मैक्रों को शायद ही पता होगा कि इस शब्द का इस्तेमाल विवाद को जन्म दे देगा। इस डिलिशियस शब्द के इस्तमाल के बाद दुनियाभर की मीडिया इसका मतलब जानने में जुट गयी है वहीँ ऑस्ट्रेलियन  मीडिया ने मैक्रों के पक्ष में ट्वीट किया कि , "ट्रांसलेशन में गलती हो सकती है। "

 फ्रेंच भाषा में ऐसा ही एक शब्द délicieux है, इसका मतलब किसी खाने की चीज़ के स्वाद से तो है ही लेकिन इसे बहुत अच्छे व्यक्ति या किसी ऐसा व्यक्ति जिससे आसानी से सहमति बन जाए के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। मैक्रों ने ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया जिसका गलत मतलब निकालना ज़्यादा आसान है।