आईएएस पूजा खेडकर के खिलाफ यूपीएससी का बड़ा एक्शन

 19 Jul 2024  116

यूपीएससी (लोक सेवा संघ आयोग) ने ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। पूजा पर आरोप है कि परीक्षा में ज्यादा मौके उठाने के लिए उन्होंने फर्जीवाड़ा किया है। फर्जी पहचान पत्र के जरिए सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने का भी उनपर आरोप है। वहीं आज यूपीएससी ने पूजा को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसमें पूछा है, भविष्य में परीक्षाएं देने और आपके चयन पर रोक क्यों न लगाई जाए?

आयोग ने अपने बयान में बताया कि यूपीएससी ने पूजा खेडकर के मामले में गहन जांच की है। इसमें पता चला है कि उन्होंने अपना नाम, अपने माता-पिता का नाम, अपनी फोटो, हस्ताक्षर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर पहचान छिपाई है। इसके अलावा पूजा खेडकर ने परीक्षा नियमों के तहत अनुमेय सीमा से अधिक प्रयासों का लाभ उठाया। 

गौरतलब है कि पूजा खेडकर पिछले कई दिनों से विवादों में घिरी हुई हैं। पूजा के 

हाल ही में उनकी ट्रेनिंग भी रद्द कर दी गई थी। पुणे में ट्रेनिंग के दौरान पूजा पर पावर और विशेषाधिकारों का दुरुपयोग करने का आरोप लगा था। पुणे के जिलाधिकारी दुहास दिवासे ने राज्य के मुख्य सचिव से शिकायत दर्ज करवाई थी, जिसके बाद इस मामले ने जोर पकड़ लिया। आरोप है कि पूजा खेडकर ने सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए फर्जी दिव्यांगता सर्टिफिकेट के साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग का फर्जी प्रमाण पत्र भी लगाया। 

पूजा के साथ उनकी मां मनोरमा खेड़कर का नाम भी विवादों में जुड़ा है। मां मनोरमा और पिता प्रवीण खेडकर पर जमीन के लिए किसानों को धमकाने का आरोप है। पुलिस ने मनोरमा को गुरुवार को रायगढ़ जिले से गिरफ्तार किया था। हालांकि अगर पूजा अपने ऊपर लगे आरोपों में दोषी पाई जाती हैं तो उन्हें बर्खास्त किया जा सकता है। साथ ही उनके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई भी होगी।