विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ये 15 खिलाड़ी जिताएंगे ट्रॉफी

 05 Sep 2023  649

शुभम मिश्रा/in24न्यूज  

पांच अक्टूबर से होने वाले आईसीसी विश्व कप के लिए बीसीसीआई ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में ही अपने घर में वर्ल्ड कप खेलेगी. 15 सदस्यीय स्क्वॉड में युजवेंद्र चहल को मौका नहीं मिला है, वहीं एश‍िया कप में ट्रैवल रिजर्व के तौर पर शामिल संजू सैमसन भी इस लिस्ट से बाहर हैं. इसके अलावा एश‍िया कप में एक भी मैच नहीं खेले केएल राहुल को वर्ल्ड कप में जगह मिल गई है. वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को होगा. ओपनिंग मैच डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को होगा. ओपनिंग मैच डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. इस बार वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. वर्ल्ड कप 2023 के लिए चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर और कप्तान रोहित शर्मा ने टीम के स्क्वॉड का आज (5 सितंबर ) ऐलान किया. चयनकर्ताओं ने टीम में 7 बल्लेबाजों और 4 हरफनमौलाओं को जगह दी है. 

भारतीय टीम इस प्रकार है. 

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान) , श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मो. शमी, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर. 

केएल राहुल पर इतनी मेहरबानी क्यों ? 

टीम इंडिया के स्क्वाड में सबसे बड़ी खबर है कि केएल राहुल को जगह मिल गई है, उन्हें 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के पहले मैच से पहले टीम में शामिल होने के लिए उपयुक्त माना गया है. राहुल को साल की शुरुआत में आईपीएल में जांघ में चोट लग गई थी, हालांकि वह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे हैं और संभवतः श्रीलंका में एशिया कप के आगे आने वाले मैचों में टीम इंडिया के साथ शामिल होंगे. राहुल के टीम में होने से संजू सैमसन बाहर हो गए हैं. मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर ने कहा, ‘केएल राहुल फिट हैं, लेकिन एशिया कप से पहले मामूली दिक्कत हुई है. वह इससे उबर चुके हैं. वह हमारे लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और हमें खुशी है कि वह टीम में हैं. मुझे लगता है कि यह विश्व कप के लिए सबसे संतुलित टीम है.’