भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट, न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल ने लिए 10 विकेट

 04 Dec 2021  764

संवाददाता/ in 24 न्यूज़ 

मुंबई (mumbai) के वानखेड़े स्टेडियम (wankhede stadium) में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच (india new zeeland test match) का दूसरा दिन ऐतिहासिक साबित हुआ. न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल (ejaz patel) शायद ही इस दिन को कभी भूल पाएं, क्योंकि पटेल ने एक ही पारी में सभी 10 विकेट चटका लिए, यानि उन्होंने सभी भारतीय क्रिकेटरों को आउट किया। यह कारनामा करने वाले एजाज पटेल विश्व के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के स्पिनर अनिल कुंबले (anil kumble) ही कर पाए थे।

गौरतलब है कि जुलाई 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने मैनचेस्टर में ऑस्टेलिया के खिलाफ 53 रन देकर 10 विकेट लिए थे। जबकि, अनिल कुंबले ने फरवरी 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किया था।

एजाज पटेल ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, मोहम्मद सिराज और मयंक अग्रवाल को पवेलियन भेज कर सभी विकेट अपने नाम किया। पटेल ने 119 देकर 10 विकेट लिए। पटेल ने जैसे ही 10वां विकेट लिया उनके साथ खिलाड़ी उन्हें बधाई देने के लिए दौड़ गए।

एजाज के इस कीर्तिमान स्थापित करने के बाद क्रिकेट जगत उन्हें बधाई दे रहा है। इस बारे में कुंबले ने ट्वीट कर लिखा कि, "क्लब में आपका स्वागत है एजाज पटेल। #Perfect10, अच्छी गेंदबाजी! टेस्ट मैच के पहले और दूसरे दिन इसे हासिल करने का एक विशेष प्रयास।"

जबकि पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि 'ये क्रिकेट के खेल में करने के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक। एक पारी में पूरी टीम को अपनी झोली में डालना सच होने के लिए बहुत अच्छा है। बहुत अवास्तविक।'

भारत और न्यूजीलैंड के दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जा रही है। पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीनपार्क में खेला गया था, जो बेनतीजा रहा। दूसरा टेस्ट मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है।