भारत ने न्यूजीलैंड को हरा कर दूसरा टेस्ट मैच जीता, सीरीज अपने नाम की

 06 Dec 2021  642

संवाददाता/ in24 न्यूज़.

भारत ने न्यूजीलैंड (india vs new zealand) के बीच खेले जा रहे मुंबई (mumbai) के वानखेड़े स्टेडियम (wankhede stadium) के चौथे दिन भारत ने न्यूजीलैंड को 167 रनो पर आल आउट कर दिया। इसके साथ ही भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनो से हरा कर दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया है. इसी के साथ उसने 2 टेस्ट मैच की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. भारत ने मुंबई टेस्ट जीतने के लिए न्यूजीलैंड के सामने 540 रन का लक्ष्य रखा था.

टेस्ट क्रिकेट में भारत की यह रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत है. चौथे दिन खेलने उतरी न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 167 रन पर ही आल आउट हो गई. भारत की ओर से गेंदबाज आर अश्विन औऱ जयंत यादव ने 4-4 विकेट झटके. आज चौथा जयंत यादव के नाम रहा, जिन्होंने न्यूजीलैंड के 4 खिलाडियों को आउट कर ताबूत में आखिरी कील ठोकने का काम किया। इस जीत के साथ भारत ने 2 टेस्ट मैचों की सीरज 1-0 से जीत ली है, जबकि पहला टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. 

न्यूजीलैंड की ओर से डेरिल मिशेल ने सबसे अधिक 60 रन बनाये। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच जो कानपुर में खेला गया था वो ड्रा रहा था. वैसे, यह मुंबई टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल (ajaz patel) के लिए कभी न भूलने वाला मैच होगा, जिन्होंने पारी में भारत के 10 विकेट लेकर इस टेस्ट मैच को इतिहास के पन्नों पर दर्ज कर दिया. भले ही यह टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली लेकिन पटेल द्वारा लिए गए 10 विकेट के लिए यह टेस्ट मैच भविष्य में याद किया जाएगा.